वित्त वर्ष २१ में ऑटो कंपोनेंट इंडस्ट्री का राजस्व १६% गिरना: CRISIL – ET ऑटो

0
21

क्रिसिल ने कहा, घरेलू ऑटोमोबाइल ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स (ओईएम), जो सेक्टर के राजस्व का दो-तिहाई से अधिक है, इस वित्तीय वर्ष में कम वाहन बिक्री की मात्रा 169 लाख यूनिट पर आधारित है।

नई दिल्ली: मोटर वाहन घटक क्षेत्र में चालू वित्त वर्ष में मांग में 16 प्रतिशत की गिरावट की उम्मीद है क्योंकि कोविद -19 महामारी आपूर्ति श्रृंखला को बाधित करती है और अंतर्निहित बाधाएं वाहन की मांग दोनों घरेलू और विदेशी बाजारों में, कहा क्रिसिल रेटिंग मंगलवार को।

रेटिंग एजेंसी के अनुसार, मूल्यांकन 300 CRISIL रेटेड ऑटोमोटिव आपूर्तिकर्ताओं के विश्लेषण पर आधारित है जो इस क्षेत्र के राजस्व का लगभग 40 प्रतिशत हिस्सा है।

मांग में गिरावट के कारणों पर प्रकाश डालते हुए, CRISIL ने कहा, घरेलू ऑटोमोबाइल मूल उपकरण निर्माता (ओईएम), जो इस क्षेत्र के राजस्व का दो-तिहाई से अधिक है, इस वित्तीय वर्ष में 169 यूनिट की कम वाहन बिक्री की मात्रा पर आधारित है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ओईएम का उत्पादन कार्यक्रम वित्त वर्ष की पहली दो तिमाहियों में मामूली रहेगा और धीरे-धीरे ठीक हो जाएगा।

इसके अतिरिक्त, एजेंसी ने कहा, निर्यात से विकास की मांग और आफ्टरमार्केट, जो एक साथ लगभग एक-तिहाई मांग है, इस वर्ष भी लाल रंग में रहेगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रमुख निर्यात गंतव्यों में म्यूट की गई मांग से निर्यात में कमी आएगी, जबकि लॉकडाउन के दौरान वाहन के कम उपयोग और ऑटोमोटिव सर्विसिंग कार्यशालाओं को बंद करने से aftermarket मांग प्रभावित होगी।

वित्तीय वर्ष 2021 में भी, उद्योग के लिए क्रेडिट दृष्टिकोण मध्यम नकारात्मक रहने की उम्मीद है क्योंकि महामारी यौगिक मंदी के कारणक्रिसिल

“संभवतः एक दशक में पहली बार, हम लगातार दो वर्षों से मंदी की मांग के अलावा, इस वित्तीय वर्ष में ओईएम, निर्यात और आफ्टरमार्केट से मांग देख रहे हैं। एर्गो, लागत युक्तिकरण उपायों और लागत संरचनाओं की अत्यधिक लचीली प्रकृति के बावजूद, 80 प्रतिशत लागत प्रकृति में परिवर्तनशील होने के बावजूद, ऑपरेटिंग प्रॉफिटेबिलिटी रेटेड पोर्टफोलियो के लिए 250 बेसिस पॉइंट्स (बीपीएस) तक हिट लेगी, “अनुज सेठी ने कहा, क्रिसिल रेटिंग के वरिष्ठ निदेशक।

उन्होंने आगे कहा कि पूर्ण परिचालन लाभ पर प्रभाव लगभग 30-35 प्रतिशत होगा। सेठी ने कहा, “इससे पिछले वित्त वर्ष में गिरावट और नकदी प्रवाह पर असर पड़ेगा।”

CRISIL ने कहा कि वित्त वर्ष 2021 में भी, उद्योग के लिए क्रेडिट दृष्टिकोण मध्यम नकारात्मक रहने की उम्मीद है।

समीर चरणिया, निदेशक, क्रिसिल रेटिंग्स, “केवल चांदी का अस्तर ही पिछले कुछ वर्षों में पूंजीगत व्यय के संबंध में इस क्षेत्र की विवेकपूर्ण वित्तीय प्रथाएं हैं, जो अच्छी तरह से प्रबंधित बैलेंस शीट के लिए अग्रणी हैं। क्रिसिल के सैंपल सेट के लिए औसत गियरिंग 1 से कम समय के लिए पर्याप्त है, और केवल जरूरत-आधारित पूंजीगत व्यय और कार्यशील पूंजी में मामूली खिंचाव के कारण नियंत्रण में रहने की उम्मीद है। ”

रिपोर्ट में कहा गया है कि वाणिज्यिक वाहनों के लिए घटक सांद्रता वाली फर्में और जो हाल के दिनों में बड़े ऋण-वित्त पोषित विस्तार का कार्य कर रहे हैं, वे अधिक विविध लोगों की तुलना में अधिक असुरक्षित होंगे।

यह भी पढ़ें: टैलब्रोस ऑटोमोटिव बैग्स की कीमत 234 करोड़ रुपये है





Source hyperlink

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here